नवरात्र में किन चीजों का करें सेवन और कैसे रखें खुद को स्वस्थ

नवरात्र में किन चीजों का करें सेवन और कैसे रखें खुद को स्वस्थ

रोहित पाल

नवरात्र शुरू होने वाले हैं। ऐसे में हर कोई मां दुर्गा को प्रसन्‍न करने के लिए व्रत रखता है। नवरात्रि में लोग एक दिन से लेकर पूरे नौ दिनों तक का व्रत रखते हैं। अकसर लोग कलश रखकर पूरे 9 दिन व्रत करते हैं। इन 9 दिनों में व्रत के दौरान हमें सामान्‍य भोजन नहीं करना होता है लेकिन शरीर को स्वस्थ रखने के लिए हमें भरपूर मात्रा में न्यूट्रिएन्स, प्रोटीन और विटामिन की जरूरत होती है। अगर आम दिनों की बात करें तो हम दिन में कुछ न कुछ खाते रहते हैं लेकिन व्रत के दिनों में हम बहुत कम खाते हैं या कुछ भी नही खाते हैं और अपने स्वास्थ्य के साथ खिलवाड़ करते हैं। पूजा-पाठ करना अध्यात्मिक होना अच्छी बात है लेकिन अपने स्वास्थ्य का ध्यान रखना भी बहुत जरूरी है। हम आपको इस आलेख में यही बाताएंगे कि व्रत के दौरान आप खुद को स्वस्थ कैसे रखें और किस तरह का आहार लें।

किन आहारों का सेवन करें-

  1. व्रत के दौरान आप दिन में दो गिलास दूध, दूध से बनी खीर या इसके साथ ड्राई फूड्स और दूध से बनी अन्य चीजों का सेवन कर सकते हैं।
  2. अगर आप व्रत के दिनों में कुछ हेल्दी और टेस्टी खाना चाहते हैं तो फलों की स्मूदी खुद को स्वस्थ रखने का बेहतर विकल्प है। अपनी पसंद के फलों के छोटे-छोटे टुकड़े काट लें और बादाम का पेस्ट बना लें, फिर उसमें दूध व शहद मिलाकर अच्छी तरह मिक्स कर फ्रिज में रखकर ठंडा कर सेवन करें।
  3. अकसर व्रत के दौरान जूस का सेवन करना काफी फायदेमंद रहता है। विटामिन ए, बी और सी से युक्त फलों व सब्जियों का जूस आपको स्वस्थ व ऊर्जावान बनाए रखेगा और व्रत के दौरान आप तरोताजा व स्वस्थ महसूस करेंगे।
  4. व्रत के दौरान साबूदाना और सिंघाड़े का आटा भी आपको स्वस्थ रखने मदद करता है। वैसे अमरंथ्र या रामदाने में भी प्रोटीन प्रचूर मात्रा में पाया जाता है। व्रत में इन सब चीजों का सेवन करना आपके लिए लाभदायक होता है।
  5. अगर डॉक्टरों की मानें तो व्रत के दौरान ज्यादा तला-भुना न खाएं। व्रत रखने से आपके आहार में बड़ा फेरबदल हो सकता है। डाक्‍टरी सलाह है कि अचानक डायट में बड़ा फेरबदल करने से बचें। पहले तो दिन की शुरुआत में हेल्दी नाश्‍ता करें और इसके बाद दिन में कुछ न कुछ हल्का-फुल्का खाते रहें और दिन में केवल एक बार ही खाने की योजना न बनाएं। इससे आपको उल्टी और गैस की समस्या हो सकती है।
  6. व्रत के दैरान अपने खाने में फलों को जरूर शामिल करें। इन फलों से आपको जरूरी प्रोटीन और कैलोरी मिलती है।
  7. व्रत के दौरान आप चाय और कॉफी से परहेज करें क्योंकि इन दोनो में कैफीन होता है जिससे आपके सोने के नियमित तरीकों पर प्रभाव पड़ेगा।
  8. व्रत के दौरान एक और बात का ध्यान रखें कि व्रत में ज्यादा व्यायाम न करें यह आपके लिए नुकसानदायक होगा।

इसे भी पढ़ें-

इस मौसम में फूड प्‍वाइजनिंग का शिकार न बनें

बदलते मौसम में कौन सी बीमारियां होती हैं, घरेलू नुस्खों से कैसे बच सकते हैं

दस में से छह बीमारियां आपके भोजन से जुड़ी हैं

 

Disclaimer: sehatraag.com पर दी गई हर जानकारी सिर्फ पाठकों के ज्ञानवर्धन के लिए है। किसी भी बीमारी या स्वास्थ्य संबंधी समस्या के इलाज के लिए कृपया अपने डॉक्टर की सलाह पर ही भरोसा करें। sehatraag.com पर प्रकाशित किसी आलेख के अाधार पर अपना इलाज खुद करने पर किसी भी नुकसान की जिम्मेदारी संबंधित व्यक्ति की ही होगी।